Monday, April 1, 2019

आपके अपने घर के बाहर, आपकी अपनी कार खड़ी करने पर भी पार्किंग चार्जस क्यों ?

दोस्तो, अगर सब कुछ इसी तरह से चलता रहा तो जल्द ही आपको आपके अपने घर के बाहर, आपकी अपनी कार खड़ी करने पर भी पार्किंग चार्जस देने होंगे. अभी तो वो सिर्फ़ कार की बात ही कर रहे हैं, लेकिन अगर यह पॉलिसी बन जाती है तो शायद आपको अपनी स्कूटी खड़ी करने पर भी पार्किंग चार्जस देने पड़ सकते हैं.


अब ये पार्किंग चार्जस कितने होते हैं, यह तो वक़्त ही बताएगा क्योंकि इसमे दिन के चार्जस हैं, नाइट चार्जस हैं, पीक चार्जस हैं, ऑफ पीक चार्जस हैं और इसी तरह से जब पोल्यूशन ज़्यादा होने पर पार्किंग चार्जस को चार गुना कर दिया जाता है, वो भी होना तय है. इन सब का रोज का टोटल कितना बैठेगा और पूरे महीने का कितना होगा, ये अभी सॉफ होना बाकी है. इसके साथ साथ अगर आपके घर कोई मेहमान आते हैं तो शायद उनकी कार की पार्किंग चार्जस भी देनी पड़ सकती है.

उनका कहना है की ऐसा करने से दिल्ली से पोल्यूशन ख़तम हो जाएगी और ट्रॅफिक जाम भी ख़तम हो जाएगा. हालाँकि इसको माननीय सुप्रीम कोर्ट ने तो रिजेक्ट कर दिया है लेकिन EPCA ने एक बार फिर से कुछ ग्रूप हाउसिंग सोसाइटीस का बयोरा देते हुए सुप्रीम कोर्ट को लिखा है जबकि ग्रूप हाउसिंग सोसाइटीस और प्लॉटेड कॉलोनीस मे ज़मीन आसमान का फरक होता है.

हम लोग भी इसका खुला विरोध कर रहे हैं क्योंकि यह टेक्निकली ग़ल्त है.  हमारे घर के आगे की जगह पर सिर्फ़ हमारा हक़ है.  ये पार्किंग चार्ज अगर लगता है तो ये सिर्फ़ एक रेवेन्यू जेनरेशन का तरीका बन के रह जाएगा जिससे की रेसिडेंट्स को हरास किया जा सके.   लेकिन दुख इस बात का है कि हमारी ही कुछ friendly RWA बॉडीस इसका समर्थन कर रही हैं.  यक़ीनन हम लोगों को अपनी आवाज़ बुलंद करनी होगी, वरना जल्द ही सरकारी एजेन्सीस हम लोगों से ये पार्किंग शुल्क वसूलना शुरू कर देंगी. बाकी बातें और टेक्निकॅलिटीस, जल्द ही आपसे शेयर करेंगे, लेकिन तब तक, आप अपनी विचारधारा तो ज़रूर बताइए.

No comments:

Post a Comment